How To Solve Stomach (पेट) Problems in Hindi

How to solve stomach problems

वर्तमान समय में अत्यधिक लोगों को पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पाचन को लेकर लोगों के मन में कई तरह की बहुत ही गलत जानकारी है, यहां हम ऐसे ही कुछ भ्रमों के बारे में बता रहें हैं ताकि आपको अपना पाचन सही रखने में मदद मिले।

How to solve stomach problems

1. बहुत अधिक पानी का लाभ नहीं
अत्यधिक पानी पीने से पेट साफ होने में खास मदद नहीं मिलती है क्योंकि बड़ी आंतड़ियों तक पहुंचने से पहले पानी हमारे खून द्वारा पूर्ण्तः सोख लिया जाता है।

2. फाइबर हमेशा फायदेमंद नहीं
खराब पाचन की समस्या वाले लोगों को सामान्यतः यह कहा जाता है कि वे आहार में फाइबर यानि रेशायुक्त चीजों को अधिक शामिल करें। हालांकि, गंभीर कब्ज से ग्रस्त लोगों की समस्या इससे और बढ़ सकती है क्योंकि इससे आंतड़ियों पर दबाव और अधिक बढ़ सकता है।

3. लैक्सेटिव्स केवल एमरजैंसी के लिए नहीं होते
यह भी एक भ्रम है कि लैक्सेटिव (रेचक औषधि) के नियमित सेवन से आंतड़ियों को अत्यधिक नुक्सान हो सकता है। कुछ लोगों का पाचन कुदरती रूप से बहुत कमजोर होता है, ऐसे में लगातार कब्ज की तकलीफ सहने से बेहतर है कि लैक्सेटिव्स की मदद से पेट साफ रखा जाए।

4. पहले करें तैयारी
अगर आपको यह पता हैं कि पार्टी में खाने-पीने के बाद आपको पेट में ऐंठन होने लगती है तो पार्टी में जाने से पहले ही एंटी-स्पास्मेडिक दवा ले जा सकते हैं। इसी तरह अगर आपको दस्त लगते हैं तो पहले ही इमोडिय ले सकते हैं। हालांकि, ऐसा आप तभी करें जब आपको यह यकीन हो कि आपको खाने-पीने के बाद अक्सर ऐसी समस्याएं होती हैं।

5. खुश रहें
तनाव भी कई तरह की पाचन समस्याओं का मुख्य कारण होता है जो मांसपेशियों में ऐंठन, आंतड़ियों में रूखापन तथा उनमें रक्त संचार में कमी पैदा कर सकता है। इरिटेबल बाऊल सिंड्रोम के कई मामले मनोवैज्ञानिक उपचार से ठीक हो जाते हैं क्योंकि उनकी वजह तनाव होता है।

6. वजन घटाओं
बहुत अधिक वजन केवल आपके दिल के लिए ही बुरा नहीं है, यह पाचन तंत्र पर भी भार डालता है जिससे कई तरह की पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *